अमेरिका ने दिया भारत को झटका, वंदे भारत मिशन पर लगाएगा रोक

0 5

नई दिल्ली। एक तरफ जहां भारत सरकार विदेश में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन चला रहा है, तो वहीं इसी बीच अमेरिका ने भारत को तगड़ा झटका दिया है। दरअसल अमेरिका ने विमान परिचालन से संबंधित मामले में भारत सरकार के रवैये को भेदभावपूर्ण करार दिया है। अमेरिका ने कहा है कि एयर इंडिया वंदे भारत मिशन के तहत खुद उड़ान भर रहा है, लेकिन अमेरिकी विमान कंपनियों के चार्टर्ड विमानों को भारत-अमेरिका मार्ग पर परिचालन की अनुमति नहीं दे रहा है।

भारत के इस रवैये से खफा होकर अमेरिका ने भी 22 जुलाई से वंदे भारत मिशन के तहत भारतीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है। इस मामले को लेकर अमेरिका के परिवहन विभाग के आधिकारिक बयान में सोमवार को कहा गया है कि इसको ध्यान में रखते हुए एयर इंडिया के किसी भी चार्टर्ड विमान को भारत-अमेरिका मार्ग पर 22 जुलाई से तब तक उड़ान की मंजूरी नहीं दी जाएगी। जब तक विभाग खास तौर पर इसकी मंजूरी नहीं दे देता।

यह भी पढ़ें : झड़प के 7 दिन बाद झुका चीन, लद्दाख समेत टकराव वाली जगहों से पीछे हटेंगी सेनाएं

डीओटी ने यह भी कहा है कि वह यह कदम उठा रहे हैं, क्योंकि भारत सरकार ने अमेरिकी विमानों के परिचालन अधिकार को बाधित कर दिया है, और वह अमेरिकी विमानों के साथ भेदभावपूर्ण और प्रतिबंधात्मक रवैया अपना रही है। आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस महामारी के चलते 25 मार्च से सभी तरह की अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। वहीं इसके बाद विदेशों में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत ने वंदे भारत मिशन की शुरुआत की थी। भारत-अमेरिका मार्ग पर इस सेवा की शुरुआथ 18 मई से की गई थी और दोनों तरफ से ही टिकटों की बुकिंग हो चुकी है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...