कोरोना वायरस से जंग में ये रोबोट कर रहे डॉक्टरों की मदद, मरीजों को पहुंचा रहे भोजन और दवा

0 9

नई दिल्ली। इलाज में जुटे डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ को भी कोरोना संक्रमण का भय सताने लगा है। वजह यह है कि अस्पतालों के सैनिटाइजेशन, साफ-सफाई और देख-रेख के बावजूद दिन पर दिन चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं।

इसी को धयान में रखते हुए एक ऐसा रोबोट बनाया गया है जो अस्पताल में मरीजों को दवाई से लेकर खाने पीने की चीज का खयाल रखता है। यह रोबोट मेडिकल स्टाफ द्वारा दी गई दवा को निर्धारित जगह पर पहुंचाता है। डिलीवरी रोबोट एक साथ तीन लोगों का काम कर सकता है। अत्याधुनिक तकनीक से युक्त यह रोबोट आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों को उनके बिस्तर तक दवा से लेकर भोजन और जरूरत की वस्तुएं पहुंचा रहा है।

यह डॉक्टर द्वारा किए जाने वाले काम, जैसे- अल्ट्रासाउंड, सलाइवा टेस्ट, तापमान की जांच और मरीज के अंगों द्वारा निकलने वाली आवाज को सुनता है। इसमें लगे कैमरे की मदद से मेडिकल स्टाफ बिना उस रूम में मौजूद रहे मरीज की देख-रेख कर सकता है। साथ ही मरीज की जांच करने के बाद यह खुद को सैनिटाइज भी करता है।

यह रोबोट यूवी लाइट की मदद से अस्पताल के रूम को सैनिटाइज करता है। यह कीटाणुओं और रोगाणुओं को नष्ट करने में मददगार यूवी-सी लाइट का प्रयोग करता है। यहीं नहीं फर्श साफ करने से लेकर भोजन, दवाएं और कागजात पहुंचाने तक काम ये करता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...