पाकिस्तान ने किया करतारपुर कॉरिडोर को खोलने का फैसला, भारत ने खारिज किया प्रस्ताव

0 7

इस्लामाबाद। सिखों के पवत्र स्थल करतारपुर साहिब कॉरिडोर को कोरोना महामारी के चलते बंद कर दिया गया था। हालांकि अब जब पूरी दुनिया में हालात सामान्य हो रहे हैं और ज्यादातर मंदिरों और धार्मिक स्थलों को लोगों के लिए खोल दिया गया है, इस क्रम में अब सिखों के पूजनीय धार्मिक स्थल करतारपुर साहिब कॉरिडोर को भी खोलने का फैसला किया गया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा है, ‘दुनियाभर के धर्मिक स्थलों को पूजा और अर्चना के लिए खोल दिया गया है, पाकिस्तान भी सिखों के पूजनीय धार्मिक स्थल करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोलने की तैयारी कर रहा है। करतारपुर साहिब का भारतीय की तरफ वाला हिस्सा 29 जून 2020 को खोल दिया जाएगा। 29 जून को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि है।’

भारत ने खारिज किया प्रस्ताव

वहीं पाकिस्तान सरकार की करतारपुर कॉरिडोर को खोलने के प्रस्ताव को भारत ने खारिज कर दिया है। भारत सरकार ने पाकिस्तान के इस प्रस्ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने और रोकने के लिए सीमा पार से यात्रा को अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था। सरकारी सूत्रों का कहना है कि यह केवल द्विपक्षीय समझौते को कमजोर करेगा, जिससे भारत को यात्रा की तारीख से एक सप्ताह पहले पाकिस्तान के साथ इसकी जानकारी साझा करने की आवश्यकात होती है। इसके बारे में आगे के निर्णय, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और अन्य संबंधित विभागों से बातचीत के बाद ही लिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : 108 विदेशी जमातियों को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने भेजा नोटिस

आपको बता दें कि करतारपुर साहिब गुरूद्वारे को गुरू नानक देवजी की 550वीं जयंती पर 9 नवंबर 2019 को खोला गया था। इसे वीजा फ्री शुरू करने के लिए पिछले 70 सालों से सिख समुदायों द्वारा मांग की जा रही थी। यह सिखों के सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में शुमार है। यह सिखों के पहले गरु, गुरु नानक देव जी का नानक स्थान था। वे यहां जीवन के अंतिम 17 वर्ष यहीं रहे थे। वे यहां ज्योति में समा गए थे। यहां बाद में गुरुद्वारा बनवाया गया था। इस ​गुरुद्वारे से भारत की दूरी नाममात्र 3 किलोमीटर की दूरी पर ​है। यही वजह है कि इसे वीजा फ्री किए जाने से पहले भारत के सिख दूरबीन से इसका दर्शन किया करते थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...