बड़ी कामयाबी: अब कोरोना वायरस की जांच में नहीं करना होगा दो दिन का इंतजार!

0 7

नई दिल्ली। दुनिया में लगातार कोरोना वायरस के केस बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि अभी तक कोई ऐसी किट नहीं तैयार हुई है, जिसके जरिए फौरन यह पता लगाया जा सके कि कोई शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं। क्योंकि अभी कोरोना वायरस के किसी भी मरीज की पुष्टि होने में 2 दिन का समय लग जाता है। हालांकि अब जर्मनी की एक कंपनी की ओर से बड़ा दावा किया गया  है।

दरअसल जर्मनी की एक कंपनी ने दावा किया है कि उनके द्वारा विकसित की गई जांच किट से यही टेस्ट सिर्फ ढाई घंटे में रोग की पुष्टि कर देगा। इस मामले में ब्लूमबर्ग की एक खबर के मुताबिक रॉबर्ट बॉश जीएमबीएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वोल्कमार डेनर ने गुरुवार को एक बयान के जरिए यह दावा किया है कि उनकी कंपनी की टेस्ट किट के जरिए ढाई घंटे से भी कम समय में कोविड-19 की पुष्टि की जा सकती है।

यह भी पढ़ें : प्रिंस चार्ल्स के बाद ब्रिटैन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी कोरोना वायरस पॉजिटिव

अगर कंपनी का यह दावा सही निकलता है, तो कोरोना वायरस से जंग लड़ने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा है, ‘संक्रमित मरीजों की पहचान तेजी से हो सकेगी, और उन्हें जल्दी आइसोलेट किया जा सकेगा।’ इसके अलावा बॉश ने कहा है कि इस नए टेस्ट में वाइवालिटिक मॉलीक्यूलर डायगनॉस्टिक्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे बॉश की हेल्थकेयर डिवीजन ने तैयार किया है। इस डिवाइस का इस्तेमाल अस्पतालों, लैबोरेटरियों और मेडिकल प्रेक्टिस में फ्लू और निमोनिया जैसी बहुत सी बैक्टीरियल और वायरल बीमारियों पहचान में पहले से लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह डिवाइस अप्रैल में जर्मनी में उपलब्ध हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :  सीएम केजरीवाल का दावा, कहा- रोजाना कोरोना के 100 मरीजों का इलाज करने में सक्षम

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...