अनलॉक 2.0 की तैयारी, केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन

0 16

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने देश में अनलॉक 2.0 को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है और सोमवार को इसको लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन भी जारी कर दी है। गौरतलब हो कि देश में अनलॉक 2.0 1 जुलाई 2020 से लागू हो रहा है। हालांकि अनलॉक के दूसरे चरण में भी कंटेनमेंट जोन और प्रतिबंधित गतिविधियों पर रोक जारी रखी है। जबकि इसके अलावा अन्य सभी तरह की गतिविधियों को सरकार ने मंजूरी दे दी है।

अनलॉक 2.0 के दौरान भी लोगों को एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखने के साथ ही सार्वजनिक जगहों पर मास्क और अन्य जरूरी नियमों का पालन करनाहोगा। सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में सभी तरह के प्रतिबंध पहले की तरह ही जारी रहेंगे। जबकि अन्य सभी गतिविधियों को मंजूरी दे दी गई है।

इन पर जारी रहेगा प्रतिबंध

अनलॉक 2.0 में भी पहले की ही तरह सरकार ने स्कूल, कॉलेज और सभी तरह के शिक्षण संस्थान बंद रखने के निर्देश दिए हैं। जबकि स्कूल ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग जारी रख सकेंगे और इसे बढ़ावा भी दिया जाएगा।

इसके अलावा सभी तरह की अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा।

इसके अलावा मेट्रो रेल सेवा भी बंद रहेंगी। साथ ही सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, एसेंबली हॉल और सभी सार्वजनिक जगहों पर बंदी जारी रहेगी।

इसके अलावा सभी तरह के सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजनों पर पूरी तरह प्रतिबंध जारी रहेगा।

सरकार की ओर से बताया गया है कि इन सभी गतिविधियों को शुरू करने के संबंध में अलग से गाइडलाइन जारी की जाएगी और जरूरत पड़ने पर मानक संचालन प्रक्रिया भी जारी की जाएगी। जिससे कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित की जा सके।

ये होंगे बदलाव

सरकार की ओर से बताया गया है कि घरेलू उड़ानों और यात्री ट्रेनों को सीमित मात्रा में अनुमति दी गई है। जबकि इनकी तादाद धीरे-धीरे बढाई जाएगी। सरकार ने अनलॉक 2.0 में रात में कर्फ्यू का समय भी बदल दिया है। अब रात में 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा।

इस दौरान केवल आपातकाली सेवाओं से जुड़े लोग, जरूरी कामों से जुड़े लोग, शिफ्टों में काम करने वाले लोग, राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा सामान ले जाने वाले लोग, खील और भरे हुए कार्गो, बस, ट्रेन या हवाई जहाज से अपने गंतव्य को जाने वाले लोगों की आवाजाही पर ही अनुमति होगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...