चीन के साथ बढ़ते विवाद के बीच भारत-जापान की नौसेनाओं ने किया युद्धाभ्यास  

0 7

नई दिल्ली। एक तरफ जहां भारत और चीन के बीच सीमा विवाद बढ़ता जा रहा है, वहीं दूसरी ओर इसी बीच भारत और जापान की नौसेनाओं ने हिंदमहासागर में युद्धाभ्यास किया है। यह युद्धाभ्यास बीते शनिवार को किया गया था। इस युद्धाभ्यास को लेकर दोनों देशों की ओर से कहा गया है कि यह युद्धाभ्यास आपसी समझ को बढ़ावा देने के लिए किया गया था।

इस युद्धाभ्यास में दोनों ही देशों के दो-दो पोतों ने हिस्सा लिया। भारत की ओर से जहां नेवी के ट्रेनिंग पोत आईएनएस राणा और आईएनएस कुलीश शामिल हुए थे, तो वहीं जापान की ओर से जेएस काशिमा और जेएस शिमायुकी शामिल हुए थे। भारत और जापान के इस युद्धाभ्यास को चीन के साथ भारत के बढ़ते तनाव के चलते काफी अहम माना जा रहा है। हालांकि दोनों ही देशों ने इसे रूटीन अभ्यास करार दिया है।

यह भी पढ़ें : आत्मनिर्भर बनने की तरफ बड़ा कदम, हर महीने 50 लाख पीपीई किट के निर्यात को मंजूरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल मैरिटाइम फाउंडेशन के महानिदेशक वाइस एडमिरल प्रदीप चौहान ने कहा है कि हम रणनीतिक संचार के लिए युद्धाभ्यास कर रहे हैं। चौहान के मुताबिक मित्र देशों के साथ नजदीकी संबंधों की जरूरत होती है और चीन भी इस बात को अच्छी तरह जानता है कि उसकी जापान और अमेरिका के साथ पुरानी अनबन है। इंडियन एक्सप्रेस ने सरकारी सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि चीन के साथ बढ़ते गतिरोध को लेकर हो रही बातचीत में ‘टक्कर और लड़ाई’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल भी किया जा रहा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...