भारत को मिली बड़ी कामयाबी, पहली कोविड-19 वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को मिली मंजूरी

0 23

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के खिलाफ वैक्सीन तैयार करने के मामले में भारत को बड़ी सफलता मिली है। जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक की ओर से विकसित की जा रही भारत की पहली कोविड-19 वैक्सीन ‘COVAXIN ™’ के मानव क्लीनिकल परीक्षण के पहले और दूसरे चरण के लिए मंजूरी मिल गई है। यह मंजूरी डीजीसीआई की ओर से दी गई है।

बताया जा रहा है कि इस वैक्सीन का मानव पर परीक्षण जुलाई 2020 से शुरू होगा। भारत में इस वैक्सीन का निर्माण करने वाली यह कंपनी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से यह टीका तैयार करने की दिशा में काम कर रही है। SARS-CoV-2 तनाव को NIV, पुणे में अलग कर दिया गया और भारत बायोटेक में स्थानांतरित कर दिया गया है।

भारत बायोटेक की ओर से स्वदेशी, निष्क्रिय टीका विकसित और निर्मित करने की दिशा में काम किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर अमेरिका से भी ऐसी ही खबर सामने आई है। दरअसल अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन भी जुलाई के दो हफ्ते बीतने के बाद कोरोना वैक्सीन का मानव पर परीक्षण शुरू करेगी। कंपनी ने वैक्सीन बनाने के लिए अमेरिकी सरकार के साथ पहले ही साझेदारी कर ली थी। फिलहाल अभी कंपनी ने वैक्सीन की 1 अरब डोज बनाने की ही बात कही है। जबकि ब्रिटेन समेत कुछ अन्य यूरोपीय देशों में भी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल जल्द ही शुरू होने की खबर सामने आ चुकी है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...