इस एयरलाइन के 6000 कर्मचारी होंगे बेरोजगार, सालभर खड़े रहेंगे 100 विमान

0 4

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के दौर में हर क्षेत्र को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। यही वजह है कि हर क्षेत्र में भारी मात्रा में कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। जिसके चलते अब ताजा मामला ऑस्ट्रेलिया से सामने आया है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज एयरलाइन क्वांटास ने भारी मात्रा में कर्मचारियों की छंटनी का फैसला किया है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक एयरलाइंस ने 6000 नौकरियों की कटौती की योजना बनाई है। साथ ही उसने अपने 15000 कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजने का फैसला किया है। एयरलाइंस के इस फैसले का असर यह होगा कि अब उसके 100 विमान एक साल या उससे ज्यादा समय तक खड़े रहेंगे। साथ ही कंपनी ने अपने छह शेष बोइंग 747 विमानों को भी तत्काल हटाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें : सुरक्षाबलों ने पुंछ-श्रीनगर में दो आतंकी ठिकाने किए ध्वस्त, भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद

क्वांटास ने अपनी लागत में भी अरबों डॉलर की कटौती करने और नई पूंजी जुटाने की घोषणा भी की है। एयरलाइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन जॉयसी ने कहा है कि पिछले कुछ साल से कम आमदनी की वजह से अब एयरलाइन काफी छोटी हो गई है। जिसके चलते जिन कर्मचारियों को अवकाश पर भेजा गया है, उनके करियर में एक बड़ी बाधा आ गई है। हम जो कदम उठा रहे हैं, उनसे हमारे हजारों लोग प्रभावित होंगे।

इससे पहले बोइंग ने भी 12 हजार से भी ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया था। विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग ने ये भी संकेत दिए थे कि आगे और भी ज्यादा लोगों को नौकरी से निकाला जा सकता है। गौरतलब हो कि बोइंग में कुल कर्मचारियों की संख्या लगभग 1,60,000 है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...